आज से 500 साल पहले बना था टूथब्रश, देखे टूथब्रश का लुक

आज टूथब्रश मानव जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। टूथब्रश का इस्तेमाल दिन के शुरू से देर रात तक किया जाता है

आज टूथब्रश मानव जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। टूथब्रश का इस्तेमाल दिन के शुरू से देर रात तक किया जाता है। इंसान सुबह उठते ही इससे अपने दांत साफ करता है।

साथ ही सोने से पहले व्यक्ति अपने दांतों को साफ करने के लिए टूथब्रश का इस्तेमाल करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हम अपने दांतों को साफ करने के लिए जिस टूथब्रश का इस्तेमाल करते हैं उसका पांच सौ साल पुराना इतिहास है। जी हां, टूथब्रश का इस्तेमाल कई सालों से किया जा रहा है।

आधुनिक समय में प्लास्टिक ब्रश के अलावा इलेक्ट्रॉनिक ब्रश भी आते हैं। लेकिन पहले के जमाने में ऐसा नहीं था। पहले के समय में इस्तेमाल होने वाले टूथब्रश वास्तव में लकड़ी के बने होते थे।

इन लकड़ियों से बने टूथब्रश का इस्तेमाल प्राचीन बेबीलोनिया में लगभग 3 हजार से साढ़े तीन हजार ईसा पूर्व तक किया जाता था। यह लकड़ी का बना होता था जिसे चबाया जा सकता था। इसके एक तरफ पंख का डंठल था। इस तरह दांतों की सफाई की गई। लेकिन अब प्लास्टिक ब्रश का इस्तेमाल हो रहा है।

Back to top button