सहारनपुर: शादी के लिए सभागार में बैठे दूल्हे, परिणय-सूत्र में बंधे छह नव युगल

सहारनपुर। उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण योजना ‘सामूहिक विवाह’ की श्रंखला में मंगलवार को नगर निगम द्वारा जनमंच में छह जोड़ों का विवाह कराया गया।

सहारनपुर। उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण योजना ‘सामूहिक विवाह’ की श्रंखला में मंगलवार को नगर निगम द्वारा जनमंच में छह जोड़ों का विवाह कराया गया। चार मुस्लिम जोड़ों का निकाह कारी अनवर ने और दो हिन्दू जोड़ों का विवाह (marriage) वेद मंत्रोच्चार के बीच पं. वीरेन्द्र शास्त्री ने कराया। चौ. चरणसिंह विश्वविद्यालय की सीनेट के वरिष्ठ सदस्य डॉ. दर्शन लाल अरोड़ा, वरिष्ठ समाजसेवी त्रिलोकचंद गुप्ता, नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह, सीनियर सिटीजन एसोसियेशन के संस्थापक के एल अरोड़ा, अध्यक्ष अशोक जैन व स्मार्ट सिटी के डारेक्टर सुशील पुंडीर आदि ने नव दंपत्तियों को आशीर्वाद दिया।

आज प्रणय बंधन में बंधने वाले जोड़ों में सलमान पुत्र सलीम का निकाह जेबा से, सलमान पुत्र हाशिम का निकाह सितारा से, साजिद पुत्र गुलजार का निकाह आईशा से हारुन पुत्र मेहरबान का निकाह शीबा से, अमित सैनी पुत्र गोपीचंद का विवाह आरती से और छोटाराम पुत्र रामसिंह का विवाह (marriage) मधु से संपन्न कराया गया। सभी विवाहित जोड़ों को शासन की ओर से 35 हजार रुपये का चैक, गृहस्थी चलाने के लिए कपड़ा, बर्तन, जेवर व मोबाइल आदि दस हजार रुपये का सामान भी दिया गया।

ये भी पढ़ें – अजब-गजब: पुलिस को है इस सांड की तलाश, ढू़ढ़ कर लाने वाले को मिलेगा इतना इनाम

जनमंच परिसर स्थित विजयेंद्र कच्छल मैमोरियल सोसायटी के सभागार में आयोजित सामूहिक समारोह में नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने नव युगलों व उनके परिजनों को सरकार की योजनाओं से अवगत कराते हुए उनका लाभ उठाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि सरकार बिना किसी भेदभाव के आर्थिक रुप से कमजोर लोगों के लिए जहां लगातार विवाह (marriage) समारोहों का आयोजन कर रही है वहीं प्रधानमंत्री आवास योजना में घर के लिए ढाई लाख रुपये तक की सहायता दे रही है। वेंडरों को भी कारोबार शुरु करने के लिए बिना ब्याज दस हजार रुपये का लोन भी दिया जा रहा है। नगरायुक्त ने जनकल्याण की अन्य सरकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए नव युगलों और उनके परिजनों से स्वच्छता में नगर निगम का भागीदार बनकर सहारनपुर को नंबर वन पर लाने का आह्वान किया। उन्होंने बताया कि निगम के तत्वावधान में चार सौ से ज्यादा विवाह कराये जा चुके हैं।

ये भी पढ़ें – अजब गजब-इस देश के राजा का अनोखा शौक, हर साल मेला करवाता है और बीवियों की गिनती बढ़ जाती है!

कारी अनवर ने कहा कि सरकार द्वारा सामूहिक विवाह (marriage) की मुबारक योजना बिना किसी भेदभाव के चलायी जा रही है जो सरकार की मंशा ‘सबका साथ-सबका विकास’ को पूरा कर रही है। पार्षद प्रदीप उपाध्याय ने नव युगलों से अपील की कि वे अपने विवाह के अवसर पर एक-एक पेड़ लगाये।और उनका उसी तरह पालन पोषण करें जिस प्रकार परिवार में बच्चों का करते हैं। विवाह समारोह में उपनगरायुक्त दिनेश यादव, मुख्य कर निर्धारण अधिकारी रवीश चैधरी, डॉ..वीरेन्द्र आज़म, राकेश शर्मा आदि शामिल रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. सपना सिंह ने किया।

रिपोर्ट- राहुल भारद्वाज, सहारनपुर

Related Articles

Back to top button