शिक्षा मंत्रालय का बड़ा ऐलान, कहा- विश्वविद्यालयों में खाली नहीं रहेंगे ये अहम पद

शिक्षा मंत्रालय ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि, विश्वविद्यालयों में कोई भी अहम पद अब ज्यादा समय तक खाली नहीं रहेगा।

शिक्षा मंत्रालय ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि, विश्वविद्यालयों में कोई भी अहम पद अब ज्यादा समय तक खाली नहीं रहेगा। जिसे लेकर राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अमल में जुटा केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय नई योजना की तैयारी कर रहा है। इस योजना के तहत कुलपति सहित खाली पड़े सभी अहम पदों को दिसंबर तक भरने की योजना बनाई जा रही है। वहीं इन पदों के खाली होने से पहले ही इन पर नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

मिली जानकारी के अनुसार सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों से ब्योरा मांगा गया है। बताया जा रहा है कि, इलाहाबाद और हैदराबाद विश्वविद्यालय सहित करीब आधा दर्जन केंद्रीय विश्वविद्यालयों में कुलपति के खाली पड़े पदों को इस महीने के आखिर तक भरने की तैयारी चल रही है।
ये भी पढ़े-आज तीन लड़ाकू विमान पहुंच रहे भारत

आपको बता दे कि, विश्वविद्यालयों में खाली पदों को भरने को लेकर शिक्षा मंत्रालय ने यह कदम उठाया है। शिक्षा नीति के प्रभावी अमल के लिए संस्थानों में स्थायी नियुक्ति पर जोर दिया गया है। हाल ही में दिल्ली विश्वविद्यालय में जो स्थितियां निर्मित हुई, उसके बाद शिक्षा मंत्रालय और भी ज्यादा सतर्क हुआ। कहा जा रहा है कि, वहां कुलपति के छुट्टी पर होने और दूसरे अहम पदों के खाली पड़े होने से राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अमल को लेकर ढिलाई बरती जा रही थी। बैठकों में विश्वविद्यालय की ओर से कोई हिस्सा भी नहीं ले रहा था। इसके साथ ही यह भी देखा गया कि अहम पदों के खाली रहने से वहां प्रशासनिक स्तर पर अनियमितताएं भी बढ़ गई थीं।

Related Articles

Back to top button