अगर आप Paytm और Google Pay इस्तेमाल करते हैं तो जरूर जाने ये 5 टिप्स

ऑनलाइन भुगतान के बढ़ते युग में बड़ी संख्या में लोग Google Pay, Paytm और Phone Pay जैसे ऐप्स का उपयोग करते हैं

ऑनलाइन भुगतान के बढ़ते युग में बड़ी संख्या में लोग Google Pay, Paytm और Phone Pay जैसे ऐप्स का उपयोग करते हैं। हालाँकि, आपको इन ऐप्स से भुगतान करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतने की ज्यादा आवश्यकता है।

ऑनलाइन पेमेंट के दौर में साइबर फ्रॉड के मामले भी लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं। आपकी जरा सी लपरवाही से आपका बैंक खाता खाली हो सकता है। हम आपको ऐसे 5 टिप्स के बता रहे हैं जो इन ऐप्स पर फ्रॉड से बचने में आपकी काफी मदद करेंगे।

1.PIN किसी को शेयर न करें : अपना यूपीआई पिन किसी के साथ साझा न करें। यह नियम आपके दोस्तों और प्रियजनों पर भी लागू होता है। अगर आपको लगता है कि आपका पिन पहले से ही अन्य लोगों को पता है, तो इसे तुरंत बदल दें।

2. स्क्रीन लॉक: सिर्फ स्मार्टफोन में ही नहीं, इन ऐप्स को भी लॉक रखें। फोन खो जाने या गलत हाथों में जाने पर कभी-कभी आपका बैंक खाता खाली किया जा सकता है। पासवर्ड डालते समय अपने नाम, मोबाइल नंबर या जन्मतिथि का प्रयोग न करें।

3. ऐसे लिंक पर क्लिक न करें: बहुत से लोग आपको व्हाट्सएप या ईमेल पर कुछ लिंक भेजते हैं और आपसे पैसे देकर इस लिंक पर क्लिक करने के लिए कहते हैं। साथ ही कुछ धोखेबाज बैंक कर्मचारी बनकर आपको धोखा देने की कोशिश करते हैं और आपसे आपकी डिटेल भी मांगते हैं। कभी भी किसी अनजान लिंक पर क्लिक न करें।

4. ऐप को समय पर अपडेट करते रहें: सभी ऐप मेकर कंपनियां समय-समय पर अपडेट करती रहती हैं। इसके जरिए ऐप में नए फीचर्स जोड़े जाते हैं और सेफ्टी को बढ़ाया जाता है। आपको UPI पेमेंट ऐप को हमेशा लेटेस्ट वर्जन में अपडेट रखना चाहिए।

5. एक से अधिक एप्लिकेशन का उपयोग करने से बचें: आपको अपने फोन में एक से अधिक भुगतान एप्लिकेशन रखने से बचना चाहिए। यदि आवश्यक हो तो हमेशा Play store या App Store से केवल विश्वसनीय और सत्यापित भुगतान एप्लिकेशन इंस्टॉल करें।

Back to top button