Ginger Hacks :अदरक से जुड़े ये 10 आसान हैक्स

किचन में अदरक का इस्तेमाल तो सभी करते ही है , तो ऐसे में क्यों ना हम अदरक से जुड़े कुछ आसान हैक्स आपको बताएं।

किचन में अदरक का इस्तेमाल तो सभी करते ही है , तो ऐसे में क्यों ना हम अदरक से जुड़े कुछ आसान हैक्स आपको बताएं।

अदरक का इस्तेमाल तो भारतीय खाने में लगातार होता ही है। अदरक का इस्तेमाल खाने ही नहीं बल्कि रोगो को दूर करने में भी करते है | सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि कई देशों में अदरक फूड पैलेट का हिस्सा है और इसे बहुत से लोग पसंद भी करते हैं। घरों में अगर ग्रेवी वाली सब्जी बनानी हो तब तो बिना अदरक का पेस्ट डाले काम ही नहीं चलता है।

ऐसे में क्यों न हम अदरक से जुड़े कुछ हैक्स के बारे में बात करें और आपको ये बताएं कि किस तरह से आप खाना खाते समय इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

1. फ्रिज में अदरक को ऐसे करें स्टोर-

OLYMPUS DIGITAL CAMERA

अदरक को स्टोर करना वैसे तो बहुत ही सरल सा काम लगता है, लेकिन अगर आपने गलत तरीके से अदरक को स्टोर किया है, तो ये जल्दी सूखेगी और इसकी खुशबू भी उड़ जाएगी।

अदरक को स्टोर करते समय आप ऐसे ही फ्रिज में रख देते होंगे, लेकिन अगर अदरक को पेपर टावल में लपेट कर फ्रिज एक कोने में रखेंगे जहां बाकी सब्जियां उसके आस-पास न हों तो अदरक का स्वाद और उसकी महक दोनों बनी रहेगी और उसकी शेल्फ लाइफ बढ़ेगी।

2. मीट को टेंडर करने के लिए अदरक-

Fresh Raw Meat Background with vegetables

अदरक का इस्तेमाल आप मीट को मुलायम करने और स्वाद को बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं। खासतौर पर अगर आपको अदरक पसंद है तो मीट को ग्रिल करने या फिर इसे सॉफ्ट करने से पहले नमक के साथ क्रश्ड अदरक डालकर इसे थोड़ी देर रख दें। आप मीट के फ्लेवर बहुत ही अच्छा पाएंगे।

3. फ्रूट और वेजिटेबल जूस में मिलाएं अदरक-

अदरक आपके जूस को भी एक अच्छा फ्लेवर देती है और आप 1/2-1 इंच का अदरक का टुकड़ा अपने जूस में डाल सकते हैं। इससे स्वाद और फ्लेवर दोनों ही बढ़ेगा। और अदरक का फ्लेवर मिक्स करने से आपके रोगो को व गले को भी फायदा मिलेगा |

4. अदरक से बनाएं पॉटपुरी-

नहीं-नहीं ये खाने की चीज़ नहीं पॉटपुरी (Potpourri) वो चीज़ होती है जो आपके घर में मौजूद खराब बदबू की जगह खुशबू फैलाती है। इसमें एसेंशियल ऑयल, फूलों की पंखुड़ियां और अन्य मसाले होते हैं। इसमें अदरक का इस्तेमाल भी करें जो नेचुरल एयर फ्रेशनर के तौर पर आपको पसंद आएगी।

5. अदरक वाली काली चाय-

ज्यादातर लोग अपनी दूध वाली चाय में अदरक का इस्तेमाल करते है , लेकिन थोड़ा सा नींबू का रस, कुटी हुई अदरक और चाय पत्ती डालकर पानी में उबाल लीजिए। वैसे तो मैं शहद या शक्कर का इस्तेमाल नहीं करती, लेकिन अगर आपको ब्लैक टी पीने की आदत नहीं है या बिना शक्कर के काली चाय नहीं पी सकते तो इसमें थोड़ी सी शक्कर डालें। ये बहुत ही स्वादिष्ट हो जाती है और अगर गला बैठ गया है या खाँसी जुकाम हो गया है तो बहुत ही फायदेमंद होती है

6. फ्राइड जिंजर-

आपको अगर खाने में अदरक का फ्लेवर अच्छा लगता है, लेकिन इसका स्वाद नहीं पसंद है और खाते वक्त इसका मुंह दातों के बीच में आना खाने का स्वाद खराब कर देता है तो आप खाना बनाते समय सबसे पहले तेल में अदरक के टुकड़ों को फ्राई करके उसमें फ्लेवर लेकर आएं और फिर इसे सब्जी से निकाल दें या फिर अगर आपको खड़ी अदरक नहीं अच्छी लगती तो आप अदरक का पेस्ट बनाकर भी दाल सकते है इससे अदरक का स्वाद भी आ जायेगा और सब्जी का स्वाद भी बढ़ जायेगा |

7. हल्दी वाले दूध में इस्तेमाल करें अदरक-

अगर आप ऐसे किसी इलाके में रह रहे हैं जहां पर बहुत ज्यादा सर्दी पड़ती है तो आप हल्दी वाला दूध जरूर बनाएं और उसमें थोड़ी सी अदरक ग्रैंड करके डाल दें। ध्यान रखे कि दूध के उबलने के बाद ही उसमें अदरक डालनी है और ये बस 4-5 स्ट्रैंड्स ही इस्तेमाल करने हैं। ऐसा इसलिए ताकि आपके दूध में अदरक के गुण तो आ जाएं, लेकिन ये स्वाद खराब न करे।

8. अदरक का पाउडर करें इस्तेमाल-

हो सकता है कि आपके किचन में सोंठ पाउडर रखा हो, अगर नहीं है तो आप इसे घर पर भी बना सकते हैं। अदरक को छीलकर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। इसके बाद इन्हें कम से कम 3 दिन तक कड़क धूप में सुखा लें।

अब आप इसका पाउडर बना लें और आप किसी भी तरह के सूप, नूडल्स, चाइनीज डिशेज, भारतीय डिशेज आदि में इस्तेमाल कर सकते हैं। ये पाउडर बहुत ही स्वादिष्ट होता है।

9. आलू की सब्जी में अदरक-

हो सकता है आप ये तरीका पहले भी इस्तेमाल करते हों, लेकिन अगर आप बिना लहसुन, प्याज आदि के खाना पका रहे हैं और फ्लेवर बहुत अच्छा चाहिए तो आलू की सूखी सब्जी में थोड़ा सा सोंठ पाउडर डालें। ये पावडर कितना डालना है ये आपकी रेसिपी के हिसाब से निर्भर करेगा, लेकिन इसे एक बार ट्राई जरूर करें। बहुत ज्यादा न इस्तेमाल करें क्योंकि इससे स्वाद में कड़वाहट आएगी, लेकिन थोड़ा सा पाउडर आपकी सब्जी में जबरदस्त फ्लेवर लेकर आएगा।

10. होममेड जिंजर कैंडी-

बाज़ार में मिलने वाली जिंजर कैंडी कई लोग इस्तेमाल करते हैं ताकि उन्हें जी-मिचलाने वाली फीलिंग न आए। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो इसे घर पर भी बना सकते हैं। बस आपको अदरक और शक्कर की जरूरत होगी।

अदरक को पहले छीलकर पानी में थोड़ी देर उबाल लें। इसके बाद आप चीनी की चाशनी बनाकर अदरक के छोटे-छोटे पीस को चीनी में डालकर इसे 2-3 घंटे के लिए ठंडा होने रख दें। ये बाज़ार वाली जिंजर कैंडी की तरह बहुत दिन तो नहीं चलेगी, लेकिन 2 हफ्ते से पहले खराब भी नहीं होगी।

ये सारे किचन हैक्स आपकी बहुत मदद कर सकते हैं। एक बार ट्राई करके जरूर करें |

Related Articles

Back to top button