शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए जरूर खाएं ये चीजें

शरीर में कई बार खून की कमी हो जाती है। इसकी भरपाई नहीं होने से कई बीमारियां शरीर को घेर सकती है। खून

शरीर में कई बार खून की कमी हो जाती है. इसकी भरपाई नहीं होने से कई बीमारियां शरीर को घेर सकती है। खून की कमी से शरीर में बीमारियां तो फैलती ही है, साथ ही शरीर में कमजोरी भी आ जाती है। वहीं खून की कमी से आंखों को भी नुकसान पहुंचता है और हड्डियां भी कमजोर हो जाती है।इसके लिए जरूरी है कि शरीर में खून की मात्रा को बनाए रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें – घर से दुल्हन की हुई थी विदाई और ससुराल पहुंचते ही दो युवकों ने किया ‘घिनौना काम’

खून की कमी को दूर करने के लिए चुकंदर भी फायदेमंद साबित होता है। रोजाना चुकंदर के सेवन से शरीर में खून की मात्रा को पर्याप्त स्तर तक लाया जा सकता है। वहीं चुकंदर और अनार को मिलाकर जूस पीने से भी काफी फायदा मिलता है। दोनों का जूस बनाकर पीने से शरीर में जरूरी हीमोग्लोबिन बनाया जा सकता है।

शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने के लिए अनार का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा रिसर्च के अनुसार भी अनार का सेवन करना हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने के लिए बहुत असरकारी माना जाता है। आप चाहें तो अनार का सेवन करने के लिए इसे जूस के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

गाजर का हलवा और सलाद के रूप में इसका सेवन किया जाता है। इसे ड्रिंक के रूप में भी पीया जाता है और इसकी सब्जी भी बनाई जाती है. इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए प्रभावी रूप से काम कर सकती है. हालांकि प्रेग्नेंसी में गाजर का अधिक सेवन करने से बचना चाहिए।

टमाटर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करती है।. टमाटर का सेवन करने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन-सी की भी मिलती है. यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए भी प्रभावी रूप से काम करता है।आप चाहें तो टमाटर को जूस या सूप के रूप में भी पी सकते हैं।

संतरा विटामिन-सी के प्रमुख स्रोत खाद्य पदार्थों में से एक है. इसे जूस के रूप में या फिर सामान्य तौर से भी खाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। संतरे का नियमित सेवन करने वाले लोगों में हीमोग्लोबिन की समस्या का खतरा कई गुना तक कम हो सकता है।

Related Articles

Back to top button